मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration {Update} 2022 | Meri Fasal Meri Byora, Login at fasal.haryana.gov.in

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration {Update} 2022: मेरी फसल मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Meri Byora), is a portal launched by the government of Haryana. This portal is mainly to help the farmer of the state, the main purpose of this scheme is to provide all the information to the farmer related to land and agriculture. Through this scheme, the government of Haryana is to introduce a multi-level transparent system under the state. हरियाणा

Here in this article, we will discuss all the important information related to मेरी फसल मेरा ब्यौरा scheme, also if you are living in Haryana and looking for more details then keep reading the post. Here we have shared the details such as what is Haryana मेरी फसल मेरा ब्यौरा? The benefit of the scheme, Eligibility, application process, and many more.

Also, Read: MIS Portal Login Haryana {Update} 2022

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Scheme Overview

Scheme type Government Scheme
Scheme name मेरी फसल मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Meri Byora)
Name of Ministry Ministry of Farmers and Agriculture Haryana
Launched under Chief Minister Manohar Lal Khattar
Benefices Farmer (Haryana)
Objective To provide farmer & land Information
State Haryana
Official Portal Click Here
Helpline Number 1800-180-2060

Important Link for मेरी फसल मेरा ब्यौरा

Registration Click here
Login Click here
Notification Click here
Official portal Click here

Important Date for मेरी फसल मेरा ब्यौरा

Event Date
Govt Start purchasing mustard from April 15, 2020
Govt wheat procurement from April 20, 2020
Starting Date to Apply Online 11 January 2021
Last Date to Apply Online

मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022

हरियाणा मेरी फसल मेरा भविष्य योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, हरियाणा के किसान अपनी फसल का पूरा विवरण ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। हरियाणा माइन क्रॉप माइन डिटेल्स पोर्टल के माध्यम से, सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सरकार द्वारा प्रदान किया गया बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के लिए फसल क्षतिपूर्ति, आदि अक्सर किसानों को प्रदान किया जाता है। माई क्रॉप मीरा रिपोर्ट के तहत उपयोग करने के लिए आपको किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको बस इतना करने की कोशिश करनी है कि मेरी फसल का ब्यौरा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर मौजूद है। इस पोर्टल के माध्यम से, सरकार की सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर हरियाणा के किसानों को उपलब्ध कराने जा रही हैं।

Registration Announcement for मेरी फसल मेरा ब्यौरा plan

11 January 2021 से, अगर किसान हरियाणा सरकार की योजनाओं के तहत कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का आग्रह करना चाहते हैं, तो उनके लिए मेरे विवरण पोर्टल पर मेरी फसल को पंजीकृत करना अनिवार्य है। यह जानकारी कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की गई है। वर्ष 2020-21 के भीतर, किसानों ने भौतिक मशीनरी और मशीनों का भौतिक सत्यापन पूरा कर लिया है, और हर एक किसान जिन्होंने अब तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं कराया है, वह जल्द से जल्द मेरा फसल मेरा विवरण योजना पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा लें। । यह पंजीकरण प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो रही है। पंजीकरण के बाद, किसानों को कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। यदि किसान कार्यालय में महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा नहीं करते हैं, तो उनका पंजीकरण रद्द होने जा रहा है। जिसके बाद कोई भी दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इस अवसर पर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा रावलवास खुर्द द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वह कार्यक्रम जिसके दौरान KYC, UPAC, नेट बैंकिंग, आदि के विभिन्न प्रकार के ऋणों के बारे में जानकारी प्रदान की गई थी। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं जैसे जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, किसान मास्टरकार्ड योजना इत्यादि के बारे में भी जानकारी दी गई। ताकि लोगों को सरकार द्वारा यात्रा करने की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को सभी प्रकार की योजनाओं को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration

मेरी फसल मेरा ब्यौरा registration key point

हरियाणा सरकार द्वारा कृषि और किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई। जिसके माध्यम से यह घोषणा की गई है कि पंजीकरण की प्रक्रिया जल्द ही हरियाणा मेरी कुसल मेरा विवरण पोर्टल पर शुरू होगी। यह बैठक हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा रबी खरीफ सीजन के दौरान फसलों की खरीद के लिए की जा रही व्यवस्था पर बहस करने के लिए आयोजित की गई थी। सरकार ने सभी या किसी भी फसल से संबंधित विभागों और खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि उन किसानों में से प्रत्येक जो अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में आए हैं, वे आसानी से अपनी फसल बेच सकते हैं, उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी समस्या का सामना नहीं करना चाहिए।

  • बैठक के भीतर बताया गया कि सरकार per 1975 प्रति क्विंटल के एमएसपी पर 80 लाख मीट्रिक गेहूं खरीदेगी, सरकार आठ लाख मीट्रिक टन सरसों al 4650 प्रति क्विंटल एमएसपी में खरीदेगी, सरकार 11 हजार मीट्रिक टन खरीदेगी plenty 5100 प्रति क्विंटल के एमएसपी पर बहुत सारा चना और 5885 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर सरकार 17 हजार मीट्रिक टन सूरजमुखी खरीदेगी।
  • इस बैठक में यह भी बताया गया कि गेहूं की खरीद के लिए 389 मंडियां बनने जा रही हैं, सरसों के लिए 71 मंडियां बनाई जा रही हैं, एक चने के लिए 11 मंडियां और सूरजमुखी के लिए आठ मंडियां बनाई जा रही हैं।

Meri Fasal Mera Byora Haryana Helpline call center

किसानों की मदद के लिए एक कॉल सेंटर भी बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से किसान अपनी समस्याओं को दर्ज कर सकते हैं और इसलिए किसानों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। इस बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि एक ई-प्रोक्योरमेंट सॉफ्टवेयर स्थापित किया जा रहा है। भुगतान मॉड्यूल ई-प्रोक्योरमेंट का पड़ोस भी होगा। इसके लिए कई बैंकों से संपर्क किया जाता है। जब भी कोई भुगतान होता है, किसानों को एसएमएस के माध्यम से भुगतान का नोटिस भेजा जाता है। यदि किसानों को भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करने में कोई कठिनाई होती है, तो इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा एक कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से भुगतान संबंधी समस्याओं का समाधान होने जा रहा है।

Latest Announcement on मेरी फसल मेरा ब्यौरा

हरियाणा सरकार ने हरियाणा के बाहर के किसानों के लिए धान के अधिग्रहण के लिए माई क्रॉप मीरा डिटेलिंग पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया है। अब अन्य राज्यों के किसान भी इस योजना के तहत धान की फसल बेचने के लिए तैयार होंगे। धान खरीद सीजन के दौरान मंडियों के भीतर आ गया है, जिसमें से अधिकतम बिक्री हुई है। हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में पंजीकरण की तारीख के भीतर भी बदलाव किया गया है। पंजीकरण की तिथि हरियाणा सरकार द्वारा बढ़ा दी गई है। कोई भी किसान अब इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Kisan Registration for मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022

सरकार ने आज, 7 April, 2020 को शाम 5:00 बजे से पुनः पंजीकरण के लिए अपना फसल खदान विवरण पोर्टल खोला है, जो कि स्रोतों के अनुरूप है, अब तक राज्य के केवल 60% किसान मेरी फसल खदान रिपोर्ट पोर्टल पर पंजीकृत हैं जबकि 40 किसानों का% वे हैं जो फसल ई-खरीद कूपन का आग्रह करने के लिए पंजीकृत नहीं थे। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि कोरोनावायरस आपदा के लिए धन्यवाद, फसल खरीदने का तरीका June 2020 तक चलेगा और इसलिए केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार सरकार किसानों को प्रोत्साहन राशि देगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration 2022

यह पोर्टल कृषि और किसान कल्याण विभाग को एक साथ लाया है। इसके साथ ही राजस्व, खाद्य, नागरिक आपूर्ति, और उपभोक्ता मामले और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभागों को भी इस मंच पर लाया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर किसानों को बुवाई, कटाई के मौसम और मंडी से संबंधित जानकारी किसानों को वास्तविक समय के आधार पर प्रदान की जाएगी (किसानों को बुवाई, कटाई के मौसम और बाजार से संबंधित जानकारी प्रदान करना)। मेरा फसल मेरा अनाज पोर्टल 2021 के माध्यम से, किसान अपनी फसल का विवरण ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। आज हम हरियाणा के किसानों के लिए एक योजना लेकर आए हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। किया गया।

Objective of मेरी फसल मेरा ब्यौरा Scheme

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों के लिए सभी सरकारी सुविधाओं की आपूर्ति और समस्या निवारण के लिए एक ही स्थान पर आपूर्ति करना है। कृषि से जुड़ी सामयिक जानकारी प्रदान करें। इस योजना के माध्यम से वेब पोर्टल पर भोजन, बीज, ऋण और कृषि उपकरणों की समय पर सब्सिडी की आपूर्ति करना। इस योजना के माध्यम से, यह फसल बुवाई के समय और बाजार से जुड़ी जानकारी प्रदान करता है। प्राकृतिक आपदा-आपदा के दौरान उचित समय पर सहायता प्रदान करना।

What are the benefit of मेरी फसल मेरा ब्यौरा?

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के लिए फसल क्षति के लिए धन्यवाद।
  • किसानों के लिए एक ही स्थान पर सभी सरकारी सुविधाओं की आपूर्ति के लिए और उनके निवारण के लिए एक विलक्षण प्रयास है।
  • इस योजना के तहत, सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  • समय पर भोजन, बीज, ऋण और कृषि उपकरण की सब्सिडी प्रदान करना।
  • कृषि से जुड़ी सामयिक जानकारी प्रदान करें।
  • फसल बुवाई के समय और बाजार से जुड़ी जानकारी प्रदान करना।
  • मेरी फसल के विवरण पोर्टल पर, किसानों को उन सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी जो हरियाणा सरकार ने उनके लिए जारी की हैं।
  • बोई जाने वाली फसलों के बारे में जानकारी प्राप्त करने और पात्र किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए, सरकार ने राज्य-स्तरीय फसल ई-सूचना नामक एक वेब-पोर्टल लॉन्च किया है।
  • कार्यरत वीएलई को ऑनलाइन पंजीकृत सभी किसानों की फसलों का छोटा प्रिंट मिलेगा।
  • वीएलई को इस काम के लिए सरकार द्वारा सीधे उनके खाते में भुगतान किया जाएगा।

Document required for Meri Fasal Mera Byora Scheme

  1. आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक का आधार कार्ड
  3. पते का सबूत
  4. पहचान पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. ग्राउंड पेपर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Farmer Guideline for Registration on मेरी फसल मेरा ब्यौरा

  • आधार कार्ड संख्या 12 अंकों की होनी चाहिए।
  • मोबाइल नंबर 10 अंकों का होना चाहिए।
  • वर्तमान पंजीकृत मोबाइल नंबर पर फसल की संबंधित जानकारी एसएमएस द्वारा भेजी जाएगी।
  • किसानों को पंजीकरण के समय बाद के दस्तावेजों को अपने पास रखना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • जमीन की जानकारी के लिए अपना कॉपी नंबर खसरा नंबर के साथ कॉपी / फरद कॉपी भरकर जमा करें।
  • फसल के नाम / किस्म / बुवाई का समय
  • बैंक पासबुक की प्रति

How to apply for मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022?

If you are looking to apply for मेरी फसल मेरा ब्यौरा scheme then first you must full fill all the criteria mention above, now to apply for the मेरी फसल मेरा ब्यौरा follow the mention guide below:

मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration

  • चरण 1- हरियाणा मेरि फसल मेरा ब्योरा (हरियाणा मेरी फसल मेरा तारा) यानी https://fasal.haryana.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2- मुखपृष्ठ पर, विकल्प “पंजीकरण (क्लिक करें)” बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 3- एप्लिकेशन फॉर्म पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • चरण 4- अब किसान प्रमाणीकरण के लिए मोबाइल नंबर और कैप्चा भरें। इसके बाद, जारी बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5- अगला स्टेप, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, फैमिली आईडी भरें।
  • चरण 6- इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • चरण 7- और आपको अगले पेज पर उस ओटीपी को भरना होगा।
  • चरण 8- अपनी बुवाई की भूमि का विवरण दर्ज करें, आपको अपनी फसल से संबंधित जानकारी भरनी होगी।
  • चरण 9- अगले चरण में, किसान विवरण जैसे नाम, पता और बैंक से संबंधित जानकारी भरें।
  • चरण 10- अंतिम चरण में, आपको मंडी / आरथिया विवरण का विवरण भरना होगा।
  • चरण 11- अंत में, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और इस तरह से अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी की।

How to print your application form?

एक बार जब आप योजना के लिए आवेदन कर चुके होते हैं, तो अब आप अपना आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। अपने आवेदन को डाउनलोड करने के लिए नीचे उल्लिखित गाइड निम्नानुसार है:

  1. सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर यात्रा करना है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. इस होम पेज पर, आपको रजिस्टर करने के लिए लिंक दिखाई देगा, आपको लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद, आगे का पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  3. इस पृष्ठ पर आपको ऊपर प्रिंट फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। पसंद पर क्लिक करने के बाद, बाद का पृष्ठ पीसी स्क्रीन पर आपके आगे खुल जाएगा।
  4. इसके बाद, आपको इस पृष्ठ पर पूछे गए ज्ञान जैसे नाम, मोबाइल नंबर, खाता संख्या की जांच, आदि को पूरी तरह से भरना होगा। पूरी तरह से ज्ञान भरने के बाद, आपको प्रिंट करने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद, आपके सामने उपकरण फॉर्म खुल जाएगा, आप यहां से उपकरण फॉर्म प्रिंट करेंगे।

Farmer registration for Paddy only

  1. सबसे पहले, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. इस होम पेज पर, आपको सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए) का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस सुविधा पर क्लिक करना होगा। पसंद पर क्लिक करने के बाद, बाद वाला पेज आपके आगे खुल जाएगा।
  3. इस पेज पर, आपको मोबाइल नंबर भरना होगा। कैप्चा कोड आदि भरने की आवश्यकता है। इसके बाद, जारी बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एप्लाइंसेज फॉर्म खुल जाएगा।
  4. आपको इस फॉर्म के दौरान पूछे गए ज्ञान को पूरी तरह से भरना होगा। पूरी तरह से ज्ञान भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

How to choose week to bring crops in the market?

  1. सबसे पहले, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. इस होम पेज पर, आपको फसल को बाज़ार में लाने के लिए अनुमोदित सप्ताह चुनने का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस सुविधा पर क्लिक करना होगा। पसंद पर क्लिक करने के बाद, बाद वाला पेज आपके आगे खुल जाएगा।
  3. इस पेज पर किसानों को अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। मोबाइल नंबर भरने के बाद, आपको कैप्चा कोड भरना होगा और जारी बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद, अनुमोदित सप्ताह फसल को बाजार में लाने के लिए आएगा, आप फिर से चुनेंगे।

How to change Bank details to return?

  1. सबसे पहले, आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच गए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. इस होम पेज पर, आपको बैंक विवरण अलग-अलग चुनने का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस सुविधा पर क्लिक करना है। पसंद पर क्लिक करने के बाद, बाद वाला पेज आपके आगे खुल जाएगा।
  3. इस पृष्ठ पर, आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है, फिर कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद, जारी बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद, आप अपने बैंक विवरण बदल देंगे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा important Points

  • सभी किसान पोर्टल पर घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं।
  • मंडियों में वही फसल खरीदी जाएगी जो पोर्टल पर पंजीकृत होगी।
  • किसानों को मेरी फसल-मेरा विवरण योजना, उनके लाभों के बारे में अवगत कराया जाना चाहिए।
  • किसानों के लिए, यह प्रयास सभी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण के लिए शुरू किया गया है।
  • भोजन, बीज, ऋण और कृषि उपकरण के लिए सब्सिडी समय पर उपलब्ध होगी।
  • फसल की बुआई – कटाई का समय और बाजार से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।
  • यह पोर्टल प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सही समय पर मदद पाने में भी मदद करेगा।

Helpline Number for मेरी फसल मेरा ब्यौरा Scheme

If you have any complaints or queries regarding the मेरी फसल मेरा ब्यौरा then you may contact on the provided helpline number given below:

Leave a Comment